Digilocker
Digilocker

दोस्तों, आज कि दुनिया, डिजिटल दुनिया है। आज-कल हर चिज़ का डिजिटाईजेशन हो गया है। हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने 1 July 2015 को डिजिटल इंडिया की मुहिम शुरू की। डिजिटल इंडिया के तहत ही श्री नरेन्द्र मोदी जी DigiLocker भी लांच किया। DigiLocker एक तरह का Digital Locker/Vault है। आज के डिजिटल दुनिया में Digital Locker बहुत जरूरी है। यदि आप भी जानना चाहते हैं कि DigiLocker क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें तो यह आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ें।

DigiLocker  क्या है ?

DigiLocker डिजिटल इंडिया के तहत लांच किया गया एक Digital Locker/Vault है। यह इंडिया के डिजिटाई-जेशन में एक बड़ा क़दम है। यह एक ऐसा वेबसाइट है, जहां पर हम किसी भी डॉक्यूमेंट की सॉफ्ट कॉपी को ऑनलाइन सेव कर सकते हैं। इसका ऐप और वेबसाइट दोनों उपलब्ध हैं। डिजिटल इंडिया के तहत अब किसी भी डॉक्यूमेंट के सॉफ्ट कॉपी का उस डॉक्यूमेंट कि हार्ड कॉपी जितना ही मान्यता होगा। यानी अब आपका आधार कार्ड आपके जेब में हो या आपके फोन में इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

Digilocker के फायदे :

यह एक बहुत ही फायदेमंद service है, जोकि गवर्नमेंट द्वारा डिजिटल इंडिया के तहत उपलब्ध कराई गई है। Digilocker का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यदि आपके लाइसेंस वगैरा की सॉफ्ट कॉपी इसमें save है, तो आपको उन्हें साथ लेकर घूमने की जरूरत नहीं है। यदि आप अपना ड्राइवरी लाइसेंस या पहचान पत्र आदि घर भूल जाते हैं तो कहीं पर जरूरत पड़ने पर आप Digilocker में सेव इनकी साफ्टकापी दिखा सकते हैं। यह अब रेलवे में भी वैलिड आईडी प्रूफ के तौर पर मान्य है। डीजीलॉकर पर बहुत से जरूरी डॉक्यूमेंट issue कराए जा सकते हैं, जैसे: Addhar Card, Driving licence, vehicle registration, Ration card, Cast certificate आदि।

क्या DigiLocker का उपयोग करना सुरक्षित है :

Digilocker में आपको अपने डॉक्यूमेंट की सुरक्षा को लेकर चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। इसका उपयोग बिल्कुल सुरक्षित है। यह बेहतरीन सिक्योरिटी सिस्टम से प्रोटेक्टेड है। इसे इस्तेमाल करने के लिए User ID और Pacword दोनों कि जरूरत होती है। इसमें अपनी User ID और pacword से log in बाद ही इसमें डाक्यूमेंट अपलोड किया या देखा जा सकता है। यह मोबाइल बैंकिंग और इन्टरनेट बैंकिंग के तरह ही सुरक्षित है।

>Duniya ka Sabse Chhota rugged 4g smartphone.

DigiLocker का इस्तेमाल कैसे करें :

डिजीलाकर का वेबसाइट और एप्लीकेशन दोनों उपलब्ध है। इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको इसपर रजिस्टर करना होगा। रजिस्टर करने के बाद DigiLocker पर आपका अकाउंट बना जाता है। अकाउंट बना जाने के बाद इसमें कुछ free space मिल जाता है, जिसमें आप अपने डाक्यूमेंट सेव कर सकते है। इसपर आप अलग-अलग डाक्यूमेंट फाइल अपलोड कर सकते हैं, जैसे : jpeg , pdf ,word file आदि। Digilocker पर बहुत से डाक्यूमेंट्स कि साफ्ट कापी issue भी कराई जा सकती है। डाक्यूमेंट्स अपलोड/issued करने के बाद आप जरूरत पड़ने पर, अपने मोबाइल में DigiLocker के ऐप या वेबसाइट पर लॉगइन करके इस्तेमाल कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here